http://ggsnews24.com 3 मई के बाद भी बन्द रहेगी दिल्ली, जाने कब तक बढ़ सकता है, लॉक डाउन क्या… – GGS News24

3 मई के बाद भी बन्द रहेगी दिल्ली, जाने कब तक बढ़ सकता है, लॉक डाउन क्या…

जीजीएस न्यूज 24 / दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से हो रहा है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि यहां पर लॉकडाउन 16 मई तक के लिए बढ़ सकता है, देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में यहां 03 मई को लॉकडाउन खुलने के आसार नहीं है। दिल्ली में रोजाना 100 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में यदि 03 मई को लॉकडाउन खोल दिया गया तो स्थिति भयावह हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में अब तक हर्ड इम्युनिटि विकसित नहीं हुई है। ये कारण भी है कि इस समय लॉकडाउन खोलना सही फैसला नहीं होगा।

हालांकि सरकार ने अब तक इस मामले पर किसी प्रकार का कोई आदेश जारी नहीं किया है। लेकिन दिल्ली सरकार के मेडिकल पैनल के चेरमैन वरिष्ठ डॉक्टर एस के सरीन का मानना है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए लॉकडाउन को 16 मई तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण के प्रसार के ग्राफ में जब तक गिरावट दर्ज नहीं की जाती तब तक लॉकडाउन हटाना खतरे की स्थिति को जन्म देगा।

कोरोना संक्रमण ग्राफ में गिरावट तब दर्ज की जाएगी जब किसी प्राइमरी केस से सेकेंडरी केस में कोरोना का प्रसार कम हो जाए। लेकिन अब तक ऐसा केवल एक बार हुआ है। इसके बाद से लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्ली में अभी हर्ड इम्युनिटी भी विकसित नहीं हुई है।

सरल शब्दों में हर्ड इम्युनिटी का मतलब है कि राज्य में कोरोना वायरस से ठीक हुए मरीजों की संख्या में इजाफा हो जाए। जिससे की कोरोना संक्रमितों के इलाज में सहायता मिले। ऐसा तब होगा जब बहुत सारे लोग कोरोना से संक्रमित हों और उसके बाद जल्द ही ठीक भी हो जाएं, जिससे की उनकी अंदर बनी एंटीबॉडीज का उपयोग कोरोना से गंभीर रूप से बीमार लोगों को ठीक करने में किया जा सके।

डॉक्टर सरीन का कहना है कि दिल्ली में पहला मामला 3 मार्च को सामने आया था। अब चीन के हालातों पर नजर डालें तो कोरोना वायरस संक्रमण के ग्राफ में 10 हफ्ते में गिरावट दर्ज की जाती है। दिल्ली में इस समय संक्रमण का ग्राफ तेजी से ऊपर जा रहा है। ऐसे में लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ाना ही होगा। इसके बाद ग्राफ में गिरावट देखी जा सकती है ।।

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

क्या कोविड 19 का जिम्मेदार चीन है?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close